CHAMPIONS'SQUARE

E-Library By CS India's No.1 Govt.Exam Preparation Institute.

Monday 13 November 2017

Child Development and Pedagogy | बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | CHAMPIONS'SQUARE

Child Development and Pedagogy 
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र



दिशा: सबसे appropriateoption का चयन करके निम्न सवालों के जवाब.

1. शिक्षा के क्षेत्र में शब्द 'पाठ्यक्रम' को संदर्भित करता है है
शिक्षण और सिखाया जा सामग्री (1) तरीकों
(2) स्कूल है जो छात्रों को एक दिन के लिए दिन के आधार पर अनुभव की समग्र कार्यक्रम
(3) मूल्यांकन प्रक्रिया
(4) पाठ सामग्री कक्षा में इस्तेमाल किया जा करने के लिए
उत्तर: (2)
2. निचले वर्गों में, खेलने तरह से शिक्षण की विधि पर आधारित है
(1) physcial शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत
शिक्षण के तरीकों में से (2) सिद्धांतों
(3) विकास और विकास के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों
(4) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों
उत्तर: (3)
3. "एक जवान बच्चे को एक ऐसी ही स्थिति में उसे / उसे अतीत में के रूप में बनाया प्रतिक्रिया के आधार पर एक नई स्थिति के लिए जवाब है." यह संबंधित है
(1) सादृश्य की विधि सीखने के
(2) प्रभाव की विधि सीखने के
(3) मनोवृत्ति की विधि सीखने की प्रक्रिया का
(4) 'तैयारी की विधि सीखने के
उत्तर: (2)
4. 'डिस्लेक्सिया' के साथ जुड़ा हुआ है
(1) मानसिक विकार
(2) गणितीय विकार
(3) पढ़ना विकार
(4) व्यवहार विकार
उत्तर: (3)
5. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए
(1) अन्य सामान्य बच्चों के साथ साथ
(2) विधियों द्वारा विशेष स्कूलों में विशेष बच्चों के लिए विकसित
(3) विशेष स्कूल में
(4) विशेष स्कूलों में विशेष शिक्षकों द्वारा
उत्तर: (1)
6. आकलन एक 'उपयोगी और दिलचस्प प्रक्रिया बनाने के लिए, एक के बारे में सावधान किया जाना चाहिए
(1) अलग अलग छात्रों के बीच तुलना करने
(2) बुद्धिमान या औसत शिक्षार्थियों के रूप में लेबलिंग छात्रों
(3) 'तरीके विद्याभिमानी और सह विद्याभिमानी सीमाओं के पार छात्र सीखने के बारे में जानकारी एकत्र की एक किस्म का उपयोग
(4) तकनीकी भाषा का उपयोग करने के लिए प्रतिक्रिया दे
उत्तर: (3)
7. ____ 'भेंट किया जा रहा है' का एक संकेत नहीं माना जाता है.
(1) रचनात्मक विचारों
(2) दूसरों के साथ लड़
(3) अभिव्यक्ति में नवीनता
(4) जिज्ञासा
उत्तर: (2)
8. "बच्चे को सक्रिय दुनिया की अपनी समझ का निर्माण" एक बयान के लिए जिम्मेदार ठहराया
(1) Piaget
(2) Pavlov
(3) Kohlberg
(4) स्किनर
उत्तर: (1)
9. कृतिका जो बहुत घर पर बात नहीं करता है, स्कूल में एक बहुत बात करती है. यह दर्शाता है कि
(1) स्कूल के बच्चों के लिए अवसर प्रदान करता है है एक बहुत बात
(2) शिक्षकों की मांग है कि बच्चों को स्कूल में एक बहुत कुछ बात करनी चाहिए
(3) वह उसे घर बिल्कुल पसंद नहीं करता
(4) उसके विचारों स्कूल में स्वीकार हो
उत्तर: (4)
10. एक शिक्षक एक herlhis छात्रों की योग्यता को समझने का प्रयास करना चाहिए. कौन सा निम्नलिखित क्षेत्रों के इस उद्देश्य के लिए संबंधित है?
(1) शैक्षिक समाजशास्त्र
(2) सामाजिक दर्शन
(3) मीडिया - मनोविज्ञान
(4) शैक्षिक मनोविज्ञान
उत्तर: (4)
11. प्रेरणा, सीखने की प्रक्रिया में,
(1) शिक्षार्थियों की स्मृति sharpens
(2) नई differentiates. पुराने सीखने से सीखने
(3) बनाता है शिक्षार्थियों unidirectionally लगता है
(4) युवा शिक्षार्थियों के बीच सीखने के लिए रुचि पैदा
उत्तर: (4)
12. सीखना अगर समृद्ध किया जा सकता है
(1) वास्तविक दुनिया से स्थितियों वर्ग में जो छात्रों को बातचीत में एक दूसरे के साथ लाया जाता है और शिक्षक की सुविधा
(2) अधिक से अधिक शिक्षण एड्स कक्षा में उपयोग किया जाता है
(3) शिक्षकों के विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और विवरण का उपयोग
(4) कारण ध्यान कक्षा में आवधिक परीक्षण के लिए भुगतान किया जाता है
उत्तर: (1)
13. कौन सा निम्नलिखित बयानों के सीखने की प्रक्रिया की एक विशेषता के रूप में नहीं माना जा सकता है?
(1) शैक्षिक संस्थानों ही जगह है जहां सीखने जगह लेता है
(2) सीखना एक व्यापक प्रक्रिया है
(तीन) सीखना लक्ष्य उन्मुख है
(4) unlearning भी एक सीखने की प्रक्रिया है
उत्तर: (1)
14. 'दृश्य' की कमी के साथ वि ग्रेड के एक छात्र होना चाहिए
(1) के लिए काम के निचले स्तर माफ़
(2) माता पिता और दोस्तों के द्वारा hislher दिनचर्या के काम के साथ मदद
(3) ऑडियो सीडी के माध्यम से कक्षा में सामान्य इलाज और सहायता प्रदान की
(4) विशेष उपचार क्ष्क्ष्क्ष् कक्षा दिया
उत्तर: (3)
15. निम्न में से कौन सा प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक का सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता पर विचार किया जाना चाहिए?
(1) सिखाने के लिए उत्सुकता
(2) सब्र और दृढ़ता
(3) विषयों के शिक्षण और ज्ञान के तरीकों में क्षमता
(4) क्षमता अत्यधिक मानकीकृत भाषा में सिखाने के लिए
उत्तर: (2)
16. मंच है जिसमें एक बच्चे वस्तुओं और घटनाओं के बारे में तार्किक लगता है शुरू होता है के रूप में जाना जाता है
(1) Sensori मोटर मंच
(2) औपचारिक परिचालन चरण
(3) पूर्व परिचालन मंच
(4) कंक्रीट परिचालन मंच
उत्तर: (4)
17. उसकी / उसके लोकतांत्रिक प्रकृति के कारण, एक शिक्षक, छात्रों के वर्ग में बैठने के लिए अनुमति देता है. कुछ एक साथ बैठते हैं और चर्चा या समूह पढ़ कर. कुछ चुपचाप बैठ जाओ, और खुद को पढ़ा. एक माता पिता को यह पसंद नहीं. निम्न में से कौन सा स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है?
(1) माता पिता को शिक्षक के खिलाफ प्राचार्य को शिकायत चाहिए
(2) माता - पिता प्रिंसिपल अनुरोध उनके वार्ड की धारा को बदलना चाहिए
(3) माता - पिता शिक्षक में भरोसा दिखाने के और शिक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करनी चाहिए
(4) माता - पिता दूर है कि स्कूल से बच्चे को लेना चाहिए
उत्तर: (3)
18. सीखने की अंतर्दृष्टि सिद्धांत 'द्वारा प्रवर्तित है
(1) सिद्धांतकारों 'Gestalt'
(2) Pavlov
(3) जीन Piaget
(4) Vygotsky
उत्तर: (1)
19. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार अलग चरणों के द्वारा की पहचान की कर रहे हैं
(1) Kohlberg
(2) Erikson
(3) स्किनर
(4) Piaget
उत्तर: (4)
20. जो निम्नलिखित चरणों के बच्चों को उनके साथियों के समूह के सक्रिय सदस्य बन कर?
(1) किशोरावस्था
(2) वयस्कता
(3) बचपन
(4) बचपन
उत्तर: (1)
21. माता पिता युवा बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में एक _ भूमिका निभानी चाहिए.
(1) नकारात्मक
(2) सक्रिय
(3) सहानुभूति
(4) तटस्थ
उत्तर: (2)
22. "विकास एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है." इस विचार के साथ जुड़ा हुआ है
(1) आपसी संबंध के सिद्धांत
(2) निरंतरता के सिद्धांत
(3) एकीकरण के सिद्धांत
(4) बातचीत के सिद्धांत
उत्तर: (2)
23. कौन सी जगह है जहाँ बच्चे 'संज्ञानात्मक' विकास का सबसे अच्छा तरीका में परिभाषित किया गया है है?
(1) खेल का मैदान
(2) स्कूल और कक्षा के वातावरण
(3) सभागार
(4) होम
उत्तर: (2)
24. निम्न में से कौन सा एक बुद्धिमान युवा बच्चे का एक संकेत नहीं है?
(1) एक है जो लंबे निबंध रटना करने की क्षमता बहुत जल्दी है
(2) जो धाराप्रवाह और उचित संवाद करने की क्षमता है
(3) जो एक अमूर्त ढंग से सोच पर किया जाता है है
(4) एक जो अपने आप को एक नए वातावरण में समायोजित कर सकते हैं
उत्तर: (1)
25. ____ प्रेरित शिक्षण का एक संकेत माना जाता है.
(1) वर्ग में अधिकतम उपस्थिति
(2) उपचारात्मक शिक्षक द्वारा दिए गए काम
(3) छात्रों द्वारा पूछताछ
(4) वर्ग में पिन ड्रॉप चुप्पी
उत्तर: (3)
26. निम्न में से कौन सा बच्चे की सामाजिक - मनोवैज्ञानिक की जरूरत करने के लिए संबंधित नहीं है?
(1) प्रशंसा या सामाजिक अनुमोदन की आवश्यकता
(2) भावनात्मक सुरक्षा की आवश्यकता
(3) शरीर से अपशिष्ट उत्पादों की नियमित उन्मूलन
(4) कंपनी की आवश्यकता
उत्तर: (3)
27. 'मन मानचित्रण' को संदर्भित करता है है
(1) एक समझ बढ़ाने की तकनीक
(2) एक साहसिक कार्य के लिए कार्रवाई की एक योजना
(3) मन की तस्वीर खींचने
(4) मन के कामकाज पर शोध
उत्तर: (4)
28. सबसे अच्छा तरीका है, विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर छात्रों की सीखने की कठिनाइयों का पता उपयोग करने के लिए है
(1) शिक्षण विधियों की एक किस्म विकलांगता के लिए अनुकूल
(2) महंगा है और, चमकदार सहायता सामग्री
(3) आसान और दिलचस्प पाठ्यपुस्तकों
(4) कहानी कह विधि
उत्तर: (1)
29. Piaget के अनुसार, जो निम्नलिखित चरणों का एक बच्चा, शुरू करता सार प्रस्ताव के बारे में तार्किक लगता है?
(1) कंक्रीट परिचालन चरण (07 - 11 साल)
(2) औपचारिक परिचालन चरण (11 साल और ऊपर)
(3) Sensori मोटर मंच (जन्म - 02 वर्ष)
(4) पूर्व परिचालन मंच (02 - 07 वर्ष)
उत्तर:
30. निम्न में से कौन सा शिक्षार्थियों के बीच रचनात्मकता को बढ़ावा देगा?
(1) छात्रों को अच्छी शिक्षा के व्यावहारिक मूल्य शिक्षण
(2) प्रश्न के अवसर उपलब्ध कराना और हर शिक्षार्थी के जन्मजात प्रतिभा का पोषण
(3) स्कूल जीवन की शुरुआत से उपलब्धि लक्ष्यों पर जोर देते
(4) कोचिंग छात्रों की परीक्षा में अच्छे अंक के लिए
उत्तर: (2)


Share:

0 comments:

Post a Comment

Facebook

About Us

चैम्पियन स्क्वायर भारत एक मात्र संस्थान। जहा पर सरकारी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है जैसे की SSC, BANK, PO, CLERK, SBI-PO, SBI-CLERK HTET,CTET,UP-TET,REET, HARYANA POLICE,DELHI POLICE, UP POLICE, ARMY,NAVY,HSSC,IAS,PSC & Related All Govt.Exams. 1240+ छात्रों का एक मात्र विश्वसनीय कोचिंग इंस्टिट्यूट Champions'Squares