CHAMPIONS'SQUARE

E-Library By CS India's No.1 Govt.Exam Preparation Institute.

Monday 13 November 2017

HSSC CURRENT AFFAIRS JUNE 2017 | CHAMPIONS'SQUARE

HSSC CURRENT AFFAIRS JUNE 2017

हरियाणा राज्य सरकार ने दिल्ली से सोनीपत मेट्रो लाइन को स्वीकृति दी



हरियाणा राज्य सरकार ने 01 जून 2017 को दिल्ली से सोनीपत के मध्य मेट्रो रेल परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है. इसके विस्तार हेतु मार्च 2022 तक की अवधि निर्धारित की गई है इस कार्य की शुरुआत अप्रैल 2018 तक शुरू की जाएगी.

इस मेट्रो रेल परियोजना नाथूपुर (कुंडली) तक मेट्रो का नरेला के सेक्टर पांच से विस्तार किया जाएगा. हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) का जिस तरह से निर्माण किया गया है उसी तर्ज पर धन के खर्च की रूपरेखा तय की गई है. राज्य सरकार अपने हिस्से का 968.20 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी.

परियोजना के बारे में-

इस परियोजना का निर्माण राज्य और केंद्र सरकार मिलकर कर रही हैं. दिल्ली से सोनीपत के मध्य मेट्रो रेल परियोजना का 80 फीसदी खर्च हरियाणा सरकार वहन करेगी और 20 फीसदी केंद्र सरकार को वहन करना होगा.
मेट्रो प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार पूरा ट्रैक एलीवेटेड होगा.
मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में राज्य में मेट्रो परियोजनाओं की संशोधित वित्तपोषण पद्धति को भी मंजूरी दे दी गई.
किस राजकीय महाविद्यालय में बनने वाला इंडोर स्वीमिंग पुल प्रदेश का पहला स्वीमिंग पुल होगा -शहीद उद्यम सिंह राजकीय महाविद्यालय , इंद्री(जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी।)

हरियाणा के युवाओं को दक्ष एवं कौशल बनाने के मद्देनजर प्रदेश में ग्लोबल स्किल पार्क (वैश्विक कौशल पार्क) बनाया जाएगा और यह पार्क किस देश के मॉडल के अनुसार तैयार किया जाएगा। -सिंगापुर(राज्य सरकार ने गुरुग्राम के मानेसर में इस ग्लोबल स्किल पार्क को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।)

हरियाणा में पहला आंतरिक सुरक्षा विश्वविद्यालय कहा पर बनने जा रह है – करनाल मे

हरियाणा के किस जिले में अंतर्राष्ट्रीय विमानन केंद्र स्थापित करने मे विचार किया जा रहा है -हिसार मे

‘स्व प्रेरित स्मार्ट ग्राम योजना’ के तहत राज्य के करीब कितने गांवों को स्मार्टग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। – 1000 गांवों को

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को दो नए जज मिल गए ,उनका क्या नाम है – शेखर अत्री और जनरल गुरविंदर सिंह गिल (जिससे अब हाई कोर्ट में जजों की संख्या 48 हो गई है।)

हरियाणा के किस जिले की औद्योगिक संपदा बारही में करीब 600 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच नवीकरण व पुनर्वास कारखाना लगाया जाएगा। – सोनीपत जिले के

एफबीबी कलर्स फेमिना मिस इंडिया 2017 की विजेता कौन बनी – हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने ये खिताब अपने नाम किया। (मानुषी अब चीन में होने वाली मिस वल्र्ड 2017 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।)

किस राज्य मे एनसीसी के पैटर्न पर पुलिस कैडिट कोर (पीसीसी) का नया कोर्स शुरू किया जाएगा। – हरियाणा राज्य मे

‘ वोडाफोन सखी रिचार्ज ‘ वोडाफोन ने किस राज्य की महिला उपभोक्ताओं के लिए एक मुफ्त सेवा शुरू की है। – हरियाणा

हरियाणा में ‘मरोरा गांव’ को ‘ट्रंप गांव’ बनाने की घोषणा किसके द्वारा की है। – यह घोषणा बिंदेश्वर पाठक ने की जो कि सुलभ इंटरनैशनल के संस्थापक है ,
हालकि मेवात के उपायुक्त एमआर शर्मा ने बताया , कि आयोजकों ने स्थानीय अधिकारियों या हरियाणा या केंद्र सरकार से कोई इजाजत नहीं ली थी और न ही उन्होंने गांव का नाम बदलने के लिए आवेदन ही किया था।
यह पूरा आयोजन अवैध था। राज्य सरकार ने पहले ही मरोरा गांव को खुले में शौच-मुक्त गांव घोषित कर रखा है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Facebook

About Us

चैम्पियन स्क्वायर भारत एक मात्र संस्थान। जहा पर सरकारी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है जैसे की SSC, BANK, PO, CLERK, SBI-PO, SBI-CLERK HTET,CTET,UP-TET,REET, HARYANA POLICE,DELHI POLICE, UP POLICE, ARMY,NAVY,HSSC,IAS,PSC & Related All Govt.Exams. 1240+ छात्रों का एक मात्र विश्वसनीय कोचिंग इंस्टिट्यूट Champions'Squares